Categories
Uncategorized

गुजरात के मुख्य धार्मिक तीर्थ

सोमनाथ मंदिर

दोस्तों भगवान शिव की प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग में से 1 ज्योतिर्लिंग गुजरात के सोमनाथ मंदिर में स्थित है।  यह मंदिर भगवान शिव का एक बहुत ही प्राचीन मंदिर है । इस मंदिर को लेकर कई पौराणिक कथाएं भी हैं।  पुराणों में ऐसा बताया गया है कि इसी मंदिर में चंद्र देव को उनके श्राप से मुक्ति मिली थी जो उन्हें उनके ससुर दक्ष प्रजापति ने दिया था  इस श्राप से उन्हें भगवान सोमनाथ ने मुक्त कराया था।

दोस्तों यह मंदिर ऐतिहासिक इसलिए भी है क्योंकि यहां पर महमूद गजनवी ने 17 बार आक्रमण किया था और इस मंदिर को लूटा था फिर भी इस मंदिर की सुंदरता और भव्यता कम नहीं हुई ।यह मंदिर मुख्य रूप से भगवान शिव से संबंधित है। गुजरात के मुख्य धार्मिक तीर्थ स्थल

द्वारिकाधीश मंदिर

अगर भगवान श्री कृष्ण के मंदिरों की बात आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में द्वारकाधीश मंदिर का ख्याल आता है। यह भगवान श्री कृष्ण का एक बहुत ही भव्य और प्राचीन मंदिर है ।दोस्तों अगर बात हम इस मंदिर के इतिहास की करें तो यह मंदिर लगभग 2000 से 2200 वर्ष पुराना है ।

इस मंदिर में मुख्य रूप से भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना की जाती है । मान्यता ऐसी है कि इस मंदिर का निर्माण भगवान श्री कृष्ण के नाती जिनका नाम वज्रभ था ।  यहां देश और दुनिया से लाखों श्रद्धालु आते हैं विदेशों में भी इस मंदिर की एक अलग पहचान है।

Read More: Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *